science fair question list


science fair question list



पृथ्वी का वजन कितना है?

 पृथ्वी एक वातावरण से घिरा हुआ है।

 वायुमंडल (यानी, वायु, चार तत्वों में से एक) गैसों, ज्यादातर नाइट्रोजन और ऑक्सीजन का मिश्रण है।

 जिस तरह से सूरज की रोशनी वायुमंडल से गुजरती है, उससे आसमान नीला दिखाई देता है।

 सफेद रोशनी कई अलग-अलग रंगों से बनी होती है, जैसे आप इंद्रधनुष में देखते हैं।  इनमें से प्रत्येक रंग एक लहर में यात्रा करता है, लेकिन तरंग दैर्ध्य (प्रत्येक लहर के शीर्ष के बीच की दूरी) भिन्न होता है।  लाल प्रकाश में एक लंबी तरंग दैर्ध्य होती है, जबकि नीली रोशनी में एक छोटी तरंगदैर्ध्य होती है।

 जब सूर्य से प्रकाश हमारे वायुमंडल में प्रवेश करता है, तो तरंगें गैस के अणुओं से टकराती हैं।  लाल और पीले रंग की लंबी तरंगदैर्ध्य, सीधे होकर गुजरती हैं और हमें "नियमित" सूर्य के प्रकाश के रूप में दिखाई देती हैं।

 कम तरंगदैर्ध्य, जैसे नीला, गैस के अणुओं में टकराता है और विभिन्न दिशाओं में बिखर जाता है।  इसमें से कुछ अभी भी सीधे के माध्यम से बनाता है, लेकिन बाकी सभी दिशाओं से हमारी आंखों में वापस परिलक्षित होता है, इसलिए पूरा आकाश नीला दिखता है।


 2. पृथ्वी का वजन कितना है?

पृथ्वी का वजन कितना है?


 पृथ्वी का वजन 13,170,000,000,000,000,000,000,000 पाउंड है।  आप इस संख्या को इस तरह कह सकते हैं: 13 ओक्टिलियन, 170 सेप्टिलियन।  यह एक बहुत से अधिक एक लाख, अरब या खरब पाउंड है!

 चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखना:

 एक पुरुष अफ्रीकी झाड़ी हाथी का वजन 13,000 पाउंड है।

 100 हाथियों का वजन 1,300,000 (एक मिलियन, 300 हजार) पाउंड होगा।

 एक मिलियन हाथियों का वजन 13,000,000,000 (13 ट्रिलियन) पाउंड होगा।

 एक ट्रिलियन हाथी - पृथ्वी पर भी इतने सारे नहीं हैं - 13,000,000,000,000,000 (13 क्विंटल) पाउंड वजन होगा।

 और फिर भी, पृथ्वी का वजन उससे एक अरब गुना अधिक है!

 वैज्ञानिकों को कैसे पता चलता है कि पृथ्वी का वजन कितना है?  वे अन्य वस्तुओं पर पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल का अध्ययन करते हैं, और गणित का उपयोग करते हुए गणना करते हैं कि पृथ्वी कितनी बड़ी होनी चाहिए।

 3. सूरज कितनी दूर है?

सूरज कितनी दूर है?


 सूर्य पृथ्वी से 93 मिलियन मील दूर है।  यहां तक ​​कि प्रकाश, जो इतनी तेज़ी से यात्रा करता है कि हम इसे हिलते हुए भी नहीं देख सकते, सूर्य से पृथ्वी तक आने में आठ मिनट लगते हैं।

 550 मील प्रति घंटे की यात्रा करने वाले जेट में, सूर्य तक पहुंचने में अभी भी 19 साल लगेंगे।  60 मील प्रति घंटे की यात्रा करने वाली कार में, लगभग 177 साल लगेंगे।

 यह उन विज्ञान प्रश्नों में से एक है जो वयस्क दिमाग को भी चकित कर देता है!

 4. ब्लैक होल क्या है?

ब्लैक होल क्या है?


 एक ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पदार्थ (जो सब कुछ बनता है) अपने आप में ढह गया है।

 इसका मतलब है कि बहुत सारे पदार्थ केवल थोड़ी सी जगह लेते हैं।

 एक ब्लैक होल में एक मजबूत गुरुत्वाकर्षण खिंचाव होता है जो आस-पास की हर चीज को चूसता है - यहां तक ​​कि हल्का भी।  इससे कुछ भी नहीं बच सकता।

 क्या आपको चिंतित होना चाहिए कि एक ब्लैक होल पृथ्वी और हमारे सौर मंडल के बाकी हिस्सों को चूस लेगा?  निश्चित रूप से नहीं।

 कई आकाशगंगाओं में ब्लैक होल होते हैं।  एक ब्लैक होल बड़ी वस्तु को अपने पास खींच लेता है, लेकिन वे दूर नहीं हैं।

 यहां तक ​​कि सुपरमैसिव ब्लैक होल भी हमेशा के लिए विकसित नहीं होंगे।  जिस तरह ब्लैक होल का जन्म हुआ था, वह एक दिन मर जाएगा।  एक ब्लैक होल धीरे-धीरे वाष्पित होगा, जो ऊर्जा वापस अंतरिक्ष में ले गया।



 5. हवाई जहाज कैसे उड़ते हैं?

 हवाई जहाज कैसे उड़ते हैं?


 भले ही हवाई जहाज बहुत भारी होते हैं, लेकिन वे आकाश में रहते हैं।

 ऐसा क्यों है?

 विभिन्न बल (धक्का और खींच) हैं जो उड़ान को संभव बनाते हैं।

 जब हवा हवाई जहाज के पंख के नीचे और ऊपर बहती है तो लिफ्ट हवा के दबाव में बदलाव के कारण होती है।  यह बल ऊपर उठता है।  यह वजन, या गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा, नीचे की ओर खींचकर विरोध किया जाता है।

 जोर विमान को आगे बढ़ाने वाले प्रोपेलरों की कार्रवाई के कारण होता है।  इसका विरोध हवा के प्रतिरोध के कारण होने वाली खींचतान है।  अगर लिफ्ट वजन से अधिक है, तो विमान ऊपर उठेगा।  यदि थ्रस्ट ड्रैग से अधिक है, तो विमान गति प्राप्त करेगा।

 हवाई जहाज के पंखों को लिफ्ट का लाभ उठाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  वे आकार के होते हैं ताकि हवा को पंख के ऊपर से नीचे की ओर दूर तक यात्रा करनी पड़े।


 6. मक्खियाँ छत पर कैसे चलती हैं?

मक्खियाँ छत पर कैसे चलती हैं?

 मक्खियाँ उल्टा चल सकती हैं!  वे अपने चिपचिपे पैरों के कारण ऐसा कर सकते हैं।

 एक मक्खी में पैरों के पैड होते हैं जो कि गोंद से बने होते हैं।

 अपने पैरों को अस्थिर करने के लिए ताकि वे कहीं भी चल सकें, मक्खी अपने आप को दूर धकेलने या मोड़ने के लिए छोटे पैर के पंजे का उपयोग करती है।

 7. इंद्रधनुष कैसे बनाए जाते हैं?

इंद्रधनुष कैसे बनाए जाते हैं?


 एक इंद्रधनुष तब बनता है जब प्रकाश हवा में पानी की बूंदों को मारता है और अपवर्तित, या मुड़ा हुआ होता है।

 प्रकाश जो सफेद दिखाई देता है (जैसे सूर्य से प्रकाश) वास्तव में कई रंगों से बना है!

 सफ़ेद प्रकाश बनाने वाले रंग वही रंग हैं जो इंद्रधनुष बनाते हैं।  वे हैं: लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, इंडिगो और वायलेट।

 बारिश होने के बाद आप अक्सर एक इंद्रधनुष देख सकते हैं।  सूर्य की रोशनी हवा में बारिश की ओर चमकती है और जब प्रकाश बारिश की बूंदों में चला जाता है, तो यह मुड़ा हुआ (अपवर्तित) होता है।

 जब प्रकाश झुकता है, तो यह अपने सभी रंगों में टूट जाता है।  प्रत्येक रंग इंद्रधनुष को अपने कोण पर छोड़ देता है, अन्य सभी से अलग।

 इंद्रधनुष के रंग हमेशा एक ही क्रम में दिखाई देते हैं क्योंकि प्रत्येक रंग हमेशा एक ही कोण पर झुकता है।

 8. शार्क स्तनधारी हैं?

शार्क स्तनधारी हैं?


 ध्रुवीय भालू, गिलहरी, शेर, हाथी और डॉल्फ़िन जैसे स्तनधारी, जीवित युवा को जन्म देते हैं।  वे गर्म रक्त वाले होते हैं, और उनके बाल या बाल होते हैं।

 शार्क मछली का एक प्रकार है।  वे सांस लेने के लिए गिल्स का इस्तेमाल करते हैं।  उनके पास भी हड्डियां नहीं हैं जैसे हम करते हैं, लेकिन उपास्थि से बना एक कंकाल है (आपकी नाक के अंत में समान लचीला सामग्री)।

 शार्क के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि कुछ अंडाकार होते हैं (वे अंडे देते हैं), जबकि अन्य युवा रहने के लिए जन्म देते हैं।



 9. मैं दिन में चाँद क्यों देख सकता हूँ?

मैं दिन में चाँद क्यों देख सकता हूँ?


 रात के आकाश में चंद्रमा सबसे चमकीली वस्तु है।  दिन के दौरान, सूरज बहुत उज्ज्वल है!  लेकिन कभी-कभी, आप दिन के दौरान चंद्रमा को देख सकते हैं।  ऐसा क्यों है?

 चाँद हमेशा आसमान में होता है।  यह पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करता है।

 चंद्रमा की सतह से परावर्तित सूर्य से प्रकाश के कारण चंद्रमा रात में उज्ज्वल दिखता है।  सूर्य हमेशा चंद्रमा का आधा हिस्सा रोशनी करता है।  लेकिन हम हमेशा चंद्रमा के उस हिस्से को नहीं देख सकते हैं - कभी-कभी यह हमसे दूर होता है।

 दिन के दौरान, हम चंद्रमा को देख सकते हैं यदि यह एक स्पष्ट दिन है, और चंद्रमा आकाश में कम नहीं छिप रहा है।

 चंद्रमा को यह देखना भी आसान है कि इसकी कक्षा कब इसे पृथ्वी के करीब लाती है।

 आज आकाश में चाँद को देखो!  यदि चंद्रमा (रात में छोटा दिखाई दे रहा है) सुबह सूर्योदय के बाद भटक रहा है।

 यदि चंद्रमा वैक्सिंग कर रहा है (प्रत्येक रात बड़ा दिखाई दे रहा है) तो इसे सूर्यास्त से पहले या दोपहर या शाम को देखें।

 यदि आप एक पूर्णिमा (बड़ा और उज्ज्वल) या एक नया चंद्रमा है (आप किसी भी प्रकाश को नहीं देखते हैं) तो आप दिन के दौरान चंद्रमा को नहीं देख सकते।


10. पक्षी सर्दियों के लिए दक्षिण की ओर क्यों उड़ते हैं?

पक्षी सर्दियों के लिए दक्षिण की ओर क्यों उड़ते हैं?


 कई पक्षी सर्दियों में दक्षिण की ओर उड़ते हैं।  पक्षी जो अमृत या कीड़े खाते हैं, उन क्षेत्रों में भोजन नहीं पा सकेंगे, जिनकी ठंड सर्दियाँ होती हैं।

 उन्हें जो भोजन चाहिए, उसे खोजने के लिए पक्षी प्रवास करेंगे।

 माइग्रेट करने का अर्थ है गर्म क्षेत्रों को खोजना।

 प्रवास करने वाले पक्षी आमतौर पर हर साल लगभग एक ही समय पर निकलते हैं और प्रत्येक वसंत में एक ही समय में घर वापस आते हैं!

 जब वे अपने घरों में वापस आना चाहते हैं तो उन्हें कैसे पता चलेगा?  ठीक है, यह एक ऐसी चीज है जिसे हम निश्चित रूप से नहीं जानते हैं, लेकिन पक्षियों (अधिकांश अन्य जानवरों की तरह) में मजबूत प्रवृत्ति होती है जो उन्हें बताती है कि जब यह गर्म होती है तो उत्तर की ओर अपने घरों में वापस आ जाती है।

 जब पक्षी प्रवास करते हैं, तो वे बड़े समूहों या झुंडों में उड़ान भरते हैं और वे अक्सर "v" अक्षर के आकार में उड़ते हैं, जो उन्हें हवा में धाराओं पर फिसलने में मदद करता है, इसलिए उन्हें कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी!

 कुछ प्रकार के पक्षी बहुत लंबी दूरी तक उड़ सकते हैं, जैसे कनाडा से मध्य अमेरिका तक, जबकि अन्य प्रकार के पक्षी केवल कुछ ही राज्यों में उड़ते हैं।

 दक्षिण में अपने सर्दियों के घर में आने के लिए सप्ताह या महीने भी लग सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कितनी दूर जाना है और कितनी तेजी से उड़ते हैं।

No comments

Powered by Blogger.